कैसे एक आम आदमी अमीर बन सकता हैं ?

How to common man become rich

इंसानी दिमाग सवालों से भरा रहता हैं इंसान हर समय किसी न किसी सवाल का जवाब ढूंढता रहता हैं. और ज्यादातर सवालों के जवाब मिल जाते हैं. लेकिन दोस्तों एक सवाल ऐसा हैं जिसका उत्तर बहुत कम लोग ही ढूंढ पाते हैं वो सवाल है

क्या एक साधारण इंसान अमीर बन सकता हैं ?

आज हर इंसान अपने जीवन में सफल होने के लिए बहुत कड़ी मेहनत कर रहा हैं, दिन रात काम कर रहा हैं. लेकिन फिर भी सफलता किसी किसी को ही मिल पाती हैं और जो लोग असफल होते हैं वो इसे किस्मत का खेल समझ लेते हैं. लेकिन मेरे दोस्त सच तो ये हैं की सफल होने और अमीर बनने के लिए सही प्लेटफॉर्म जरुरी होता हैं. इसमें कोई शक नहीं की आप बहुत मेहनत कर रहे हे लेकिन शायद आप आप अपनी ऊर्जा को सही जगह पर नहीं डाल रहे हैं।

तो चलिए देखते हैं कि हमारे पास पैसा बनाने के तरीके क्या हैं:

  • किसी और के लिए काम करना, यानी, JOB

आज दुनिया में अधिकतम लोग “नौकरी” नाम की गाडी में सवारी कर रहे हैं जहां वे अपना समय और ज्ञान को कुछ निश्चित पेसो के अपने मालिक को बेक देते हैं और उस निश्चित राशि को कहते हैं सैलरी।

  •  Self Employment 

वकील, इंजीनियर्स, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, किराने की दुकान का मालिक, कुछ ब्रांडेड कंपनी के शोरूम के मालिक होने वाले लोग “स्व-नियोजित” श्रेणी के अंडर आते हैं। इस श्रेणी के लोग पैसा बनाने के लिए अपने आप को ही काम में शामिल कर लेते हैं।

  • Business (जहां 100 लोग आपके लिए काम कर रहे हैं)

सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि “Self Employed” होने और “Businessman” होने में एक बड़ा अंतर है। आम तौर पर हमारे समाज में अगर कोई छोटी दुकान खोलता है, तो कहा जाता हैं कि वे Business कर रहा हैं। “Self Employed” होने और “Businessman” होने के बीच का अंतर यह है कि यदि आपका काम आपकी गैरमौजूदगी में नहीं बढ़ रहा है तो आप “Self Employed” हैं, जबकि “Business” में आपके होने की जरूरत नहीं है। यहां तक कि जब आप कंही दूर भी हैं तो भी आपका  Business बढ़ेगा। सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक टीम है, जो आपके लिए काम कर रही हैं और आप अपने समय का लाभ उठा रहे हैं.

  • Investment

ये वे लोग हैं जो बड़ी मात्रा में निवेश करते हैं और बदले में पैसा कमाते हैं। उदहारण – मुकेश अम्बानी ने JIO सिम में ₹2,284.2 करोड़ का निवेश करके अपने लिए जीवन भर पैसे कमाने का रास्ता बना लिया, ये अपने लिए कभी काम नहीं करते, इनका पैसा इनके लिए काम करता हैं।

लेकिन मुझे नहीं लगता की शायद आपको आपका जवाब मिला होगा। जवाब जानने से पहले यह समझना आपके लिए ज्यादा जरूरी है कि आप एक नौकरी या स्वयं के पेशे के माध्यम से क्यों अमीर नहीं बन सकते हैं:

आपकी आय आपके प्रयासों और समय पर निर्भर होती है, तो आपके लिए आय फॉर्मूला है:

INCOME = SKILLS * TIME

जहां Skill और Time दोनों हमेशा एक व्यक्ति के लिए सीमित होते हैं, क्योंकि एक व्यक्ति बाजार में उपलब्ध सभी Skills कभी हासिल नहीं कर सकता है, दूसरी बात एक व्यक्ति के लिए दिन में 24 घंटे से अधिक काम करना असंभव है, क्योंकि भगवान ने एक दिन में केवल 24 घंटे ही दिए हैं।

इससे बात को पढ़ने और महसूस करने के बाद कि आपको ये तो जरूर समझ आ गया होगा की एक आम आदमी के लिए अकेले काम करके आमिर होना संभव नहीं है, और हमारे जैसे आम आदमी के लिए एक बड़ा Business करने या एक बड़ा Investment करने की हिम्मत ही नहीं हैं, आप सोच सकते हैं कि आपके लिए अमीर बनने के लिए लगभग कोई रास्ता नहीं है। चिंता मत कीजिये 🙂 एक रास्ता हैं

आप अपने सपनो को पूरा कर सकते हो

कैसे? चलिए सीधा Point पे आता हु

जैसा कि हमने देखा है कि एक आम आदमी नौकरी या Self Employed पेशे से अमीर नहीं बन सकता है और बड़े पैमाने पर व्यापार शुरू करने या बड़े निवेशक बनने की क्षमता नहीं रखता है, अब यहां मेरे दोस्त नेटवर्क मार्केटिंग नाम का जबरदस्त उद्योग आता है।

दुनिया के सबसे जाने माने वित्तीय सलाहकार श्री रॉबर्ट कियोसाकी कहते हैं: “यदि कोई आम व्यक्ति आर्थिक रूप से मुक्त होना चाहता है और अमीर बनना चाहता है, तो उसके लिए कोई दूसरा रास्ता नहीं है, उसे नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में जाना चाहिए”।

हां, मेरे दोस्त, सिर्फ यही Business है, जो निश्चित रूप से आम आदमी को अमीर बनने में मदद कर सकता है।

Network Marketing Business के बारे में कुछ तथ्य और आंकड़े:

  • यह बिज़नेस 200 बिलियन डॉलर से ज्यादा का बिज़नेस हो चूका हैं
  • USA का GDP का 37% इस उद्योग से आता है
  • यह Business 100 से अधिक देशों में फैल गया है
  • इस उद्योग ने दुनिया भर में लाखों करोड़पति तैयार किये है
  • बिल क्लिंटन, वॉरेन बफेट, डोनाल्ड ट्रम्प जैसे लोग इस उद्योग का समर्थन करते हैं

मुझे नहीं पता कि आपने इस उद्योग के बारे में पहले सुना था या नहीं या आप इस उद्योग के बारे में कितना जानते हैं। तथ्य यह है कि दुनिया भर के लोग इस शक्तिशाली उद्योग के माध्यम से अपना जीवन बदल रहे हैं। मेरे लिए यह बहुत सरल है और कुछ हद तक मुझे लगता है कि यह समझना आम बात है कि अमीर बनने के लिए किसी को भी एक टीम की आवश्यकता होती है, जहां सैकड़ों और हजारों लोग आपके लिए काम कर रहे हों

और चूंकि एक आम आदमी के लिए इसे स्थापित करने के लिए संभव नहीं है, नेटवर्क मार्केटिंग हमें उसमें बड़े पैमाने पर मदद करता है। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों या सेवाओं की सदस्यता लेकर, जो कि सस्ती हैं, आप इसका हिस्सा बन सकते हैं और अधिक महत्वपूर्ण रूप से एक बड़ा नेटवर्क / सिस्टम बना सकते हैं, जहां प्रारंभिक प्रयास के बाद, लोग काम करेंगे और आपकी अनुपस्थिति में भी व्यवसाय करेंगे जिसके कारण आप आर्थिक रूप से मुक्त और अमीर बनेंगे।

नेटवर्क मार्केटिंग इसी तरह के प्रिंसिपल पर काम करता है जिसके माध्यम से सभी बड़े व्यवसायिक घरों में धन का भार होता है और वह प्रिंसिपल है: LEVERAGE, यानी, दूसरे लोगो के समय, कौशल और प्रयास को जोड़ना। नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे अच्छा हिस्सा है कि आपको किसी को भी सेलरी बाँटने की जरूरत नहीं है। लोग खुद के लिए काम करते हैं लेकिन सिस्टम इतनी खूबसूरती से डिजाइन किया गया है कि इसमें और भी कई लाभ भी प्राप्त होते हैं।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आपको भी लगता है की आप भी अपने सपने नेटवर्क मार्केटिंग की मदद से पूरे कर सकते हैं तो ये बिज़नेस आप ही का इंतज़ार कर रहा हैं सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चुने और अपने सपनो के लिए काम करना शुरू कर दे

“आपका दोस्त नेटवर्क मार्केटिंग कंसल्टेंट कुलदीप सिंह धन्यवाद”

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s